आगरा में रंगलीला की थिएटर वर्कशॉप
एमडी० जैन कॉलेज में ‘रंगलीला बस्ती का रंगमंच’ की थिएटर वर्कशॉप 18 का आग़ाज़
(यह तस्वीर पिछले साल की है जब बस्ती के रंगमंच की कार्यशाला में बड़ी संख्या में स्लम के कलाकारों ने हिस्सा लिया था)
इन दिनों रंगलीला के ‘बस्ती का रंगमंच’ की 2018 के शिशिर की थिएटर वर्कशॉप स्थानीय एमडी० जैन इंटर कॉलेज में चल रही है। उक्त विद्यालय की गिनती एक ओर जहाँ शहर के नामचीन स्कूलों में होती है वहीँ चारों ओर मलिन बस्तियों से घिरे इस स्कूल में बड़ी तादाद में आसपास की निर्धन बस्तियों के बच्चे भी पढ़ते।
56 से ज़्यादा बच्चे इस वर्कशॉप में भागीदारी कर रहे हैं। ये बच्चे आगामी 3 सप्ताह में अभिनय, नृत्य और गायन व संगीत की प्रारंभिक बारीकियां सीखेंगे। वर्कशॉप के उत्तरार्द्ध में हम लोग इनके साथ नाटक तैयार करेंगे, कई समूह नृत्य संयोजन की प्रस्तुतियों पर काम होगा, ‘भगत’ सहित लोक गायन के अलावा सुगम संगीत की संरचनाओं पर ये बच्चे काम करना सीखेंगे। ‘रंगलीला’ की अनुभवी ट्रेनर्स की टीम जिसमें राकेश यादव, गोपाल शर्मा, सोनम वर्मा, काजल गुप्ता, अमित स्वामी, करन यादव, अशोक कुमार और अर्निका माहेश्वरी इन किशोरों को कलाकार के रूप में गढ़ने का काम करेंगे। वर्कशॉप की समाप्ति पर ये बच्चे आप सब के बीच अपनी रंगारंग प्रस्तुतियां देंगें।
कॉलेज की प्रबंधन समिति के अध्यक्ष और एशिया के नामचीन उद्यमियों में शुमार श्री प्रदीप कुमार जैन के समक्ष जब मैंने कुछ माह पूर्व ‘बस्ती का रंगमंच’ की वर्कशॉप को उनके कॉलेज में करने का प्रस्ताव रखा तो उन्होंने इसे सहर्ष स्वीकार किया। श्री जैन लम्बे समय से ‘रंगलीला’ के ‘भगत’ के पुनर्जागरण आंदोलन के प्रबल प्रशंसक रहे हैं और मलिन बस्तियों के बच्चों के बीच ‘बस्ती का रंगमंच’ की रंगलीला की कोशिशों में हम लोगों की हौसला आफ़ज़ाई करते रहे हैं। उनकी अनुशंसा पर ही ‘कॉलेज’ के प्रबंधक श्री अखिल बरौलिया और प्रधानाचार्य श्री जी० एल० जैन ने ‘वर्कशॉप के आयोजन में गहरी रूचि ली है और हम लोगों के लिए सभी प्रकार की सुविधा उपलब्ध करवायीं।
Posted Date:

November 26, 2018

8:29 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright 2020 @ Vaidehi Media- All rights reserved. Managed by iPistis