बोध गया में कला का महाकुंभ

उत्तर भारत के सबसे महत्वपूर्ण कला आयोजन बोधगया बिनाले की औपचारिक शुरुआत शुक्रवार को बोधगया के होटल महामाया में बिहार सरकार के कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री माननीय शिवचंद्र राम के कर-कमलों से हुई। इस मौके पर बिहार के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी एवं बोधगया बिनाले के संरक्षक चंचल कुमार, आईसीसीआर बिहार के क्षेत्रीय निदेशक शत्रुध्न सिन्हा, मगध रेंज के डीआईजी सौरभ कुमार, गया के डीएम कुमार रवि, गया की एसएसपी श्रीमती गरिमा मलिक, बोधगया बिनाले के आर्टिस्टिक डायरेक्टर एवं क्यूरेटर विनय कुमार, सह-क्यूरेटर राहुल देव और शहर के कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

 

17 दिसंबर से 23 दिसंबर तक सुजाता विहार में आयोजित बोधगया बिनाले एक क्यूरेटेड प्रदर्शनी है जिसमें करीब 30 देशों के 99 वरिष्ठ एवं युवा कलाकारों शिरकत कर रहे हैं। एक प्रदर्शनी में 120 से ज्यादा कलाकृतियां प्रदर्शित की जा रही हैं, जिनमें आधुनिक कला एवं परंपरागत कला, दोनों ही तरह की कलाकृतियां शामिल हैं। इस बिनाले में प्रदर्शित की जा रही कलाकृतियों का चयन दो क्यूरेटर्स की एक टीम ने किया है। क्यूरेटर्स की टीम में विनय कुमार और राहुल देव शामिल है। विनय कुमार इस बिनाले के आर्टिस्टिक डायरेक्टर भी है।  

 

बिनाले में कलाकृतियों को जिन माध्यमों में प्रदर्शित किया गया है उनमें चित्रकला, छापा कला, मूर्ति कला एवं पारंपरिक माध्यम शामिल है। इनके साथ ही बिहार की पारंपरिक कला मधुबनी और मंजूषा कला की कलाकृतियों को भी समान महत्व देते हुए प्रदर्शित किया गया है। साथ ही, यहां उत्तर आधुनिक कला की कलाकृतियों, जिसमें न्यू मिडिया भी शामिल है, से कलाप्रेमियों का साक्षात्कार होगा। इतना ही नहीं, कला प्रेमी कला-फिल्मों, डॉक्यूमेंट्री फिल्मों, कला-गोष्ठियों, कला-चर्चाओं और उन पर बहस-बातचीत में भी शिरकत कर सकते हैं।

 बोधगया बिनाले का आयोजन पटना का कैनवस ट्रस्ट कर रहा है जो पिछले कई वर्षों से कला-गतिविधियों जिसमें कला-प्रदर्शनी, कला-गोष्ठिया और कला पर गंभीर बहस का आयोजन करता रहा है। कैनवस ट्रस्ट पटना में गरीब बच्चों की शिक्षा की भी व्यवस्था करता रहा है। यह ट्रस्ट प्रकाशन के क्षेत्र में भी सक्रिय है और इस समय देश में कला पर गंभीर बहर छेड़ने वाली कला-पत्रिका कैनवस का प्रकाशन करता है, जो देश में प्रकाशित होने वाली कुछेक कला-पत्रिकाओं में अग्रगणी है। 

Posted Date:

December 18, 2016

8:57 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright 2020 @ Vaidehi Media- All rights reserved. Managed by iPistis