कला और संस्कृति बेटियों को सम्मान दिलाने का सबसे मज़बूत माध्यम – डॉ महेश शर्मा

बेटी महोत्सव का भव्य शुभारंभ

केन्द्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने कहा है कि बेटियों को आगे बढ़ाने, उन्हें सम्मान दिलाने और आत्म निर्भर बनाने के लिए कला और संस्कृति सबसे बेहतरीन माध्यम है। अगर देश भर के संस्कृतिकर्मी, चिकित्सक और समाजसेवी संस्थाएं मिलकर काम करें तो प्रधानमंत्री के बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान की कामयाबी में कोई संदेह नहीं है। इस दिशा में बेटी महोत्सव अभियान को एक मिशन बताते हुए डॉ शर्मा ने इसे जन जन तक पहुंचाने की अपील की। सुख सागर और परिधि आर्ट ग्रुप की ओर से नोएडा के मारवाह स्टूडियो में आयोजित बेटी महोत्सव का उद्घाटन करते हुए डॉ महेश शर्मा ने इस अभियान के आयोजकों की तारीफ की और कहा कि जिस तरह इस अभियान के तहत देश भर में बेटियों का मुफ्त होमोग्लोबिन टेस्ट किया जा रहा है और उनके स्वास्थ्य की जांच को लेकर जागरूकता पैदा की जा रही है, उससे एक सुनहरे कल की उम्मीद जागी है। आयोजकों ने डॉ महेश शर्मा की पत्नी और मशहूर स्त्रीरोग विशेषज्ञ डॉ उमा शर्मा को इस अभियान का ब्रांड अम्बेसडर बनने का आग्रह किया, जिसे उन्होंने बेहद उत्साह के साथ स्वीकार कर लिया। इस कार्यक्रम में करीब 500 कलाकारों ने ऑन द स्पॉट पेंटिंग करके बेटी है अनमोल रतन जैसे विषय की बेहतरीन अभिव्यक्ति की। रंगों और कूची का खूबसूरत इस्तेमाल करके इन कलाकारों ने ये साबित कर दिया कि कला की कोई सीमा नहीं है और इसके ज़रिये किसी भी संदेश को बेहद कारगर तरीके से आम लोगों तक पहुंचाया जा सकता है।

beti1 beti2

कार्यक्रम के मुख्य आयोजक और परिधि आर्ट ग्रुप के अध्यक्ष निर्मल वैद ने इसे एक बड़ा आंदोलन बताते हुए कहा कि आने वाले एक साल तक लगातार यह अभियान चलेगा और देश भर के दस हज़ार से ज्यादा स्कूलों में पेंटिंग, फोटोग्राफी, फिल्म निर्माण जैसी प्रतियोगिताओं का सिलसिला जारी रहेगा और चुने हुए कलाकारों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलवाने की कोशिश रहेगी। इसके लिए परिवार कल्याण मंत्रालय से लेकर तमाम मंत्रालयों से संपर्क किया जा रहा है। सुखी संसार और परिधि आर्ट ग्रुप 14 से 22 अगस्त तक बेटी उत्सव का आयोजन कर रही है जिसके तहत देश भर के स्कूलों की लड़कियों के लिए तमाम तरह के कार्यक्रम रखे गए हैं। प्रधानमंत्री के बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत हो रहे इस आयोजन में तमाम संस्थाएं बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रही हैं और देश भर के तमाम हिस्सों से इसे समर्थन मिल रहा है। इस आयोजन को कामयाब बनाने में सुखी संसार और परिधि आर्ट ग्रुप के अलावा मारवाह स्टूडियो, कलाकारों की संस्था ऊचान, रेडियो नोएडा, वैदेही मीडिया, 7 रंग, इंडियन आर्ट फॉर्म्स डॉट कॉम, आर्ट फाउंडेशन, ऑल इंडिया फोक एंड ट्राइबल आर्ट परिषद, नारी मंच, व्हाइट शैडो और स्मार्टिकन जैसी जानी मानी संस्थाएं जोर शोर से लगी हैं। यह अपने तरह का अनोखा आयोजन है और इसे लेकर हर वर्ग के लोगों में खासा उत्साह है।

बेटी है अनमोल रतन.. विषय पर आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे प्रतियोगियों की तमाम पेंटिग्स को जाने माने कलाकारों का एक पैनल देखेगा और चुनी हुई पेंटिग्स की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इनमें से चुने हुए 30 प्रतियोगियों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलने का मौका भी मिलेगा। इस मिशन के तहत अगले एक साल तक लगातार देश के 10 हज़ार स्कूलों में पेंटिग्स प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी और हर वर्ग के प्रतियोगियों को पुरस्कृत किया जाएगा। संस्था की तरफ से बेटी उत्सव के हर प्रतियोगी का प्रमाणपत्र दिए जाएंगे। पेंटिग्स के अलावा हर स्कूल में छात्राओं का मुफ्त होमोग्लोबिन टेस्ट भी किया जाएगा। बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ अभियान के तहत चलने वाले इस बेटी उत्सव का लक्ष्य बेटियों को सम्मान दिलाना, उन्हें स्वास्थ्य और शिक्षा की सुविधाएं मुहैया कराने के साथ साथ उनके हुनर को एक पहचान दिलाना भी है।

Posted Date:

August 14, 2016

5:56 pm
Copyright 2023 @ Vaidehi Media- All rights reserved. Managed by iPistis