इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र की सूरत बदलेगी

नई दिल्ली. कला और संस्कृति के प्रतिष्ठित सरकारी केंद्र की ज़िम्मेदारी सरकार ने वरिष्ठ पत्रकार राम बहादुर राय को सौंपी है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के बोर्ड को भंग कर संस्कृति मंत्रालय ने पद्मश्री और वरिष्ठ पत्रकार राम बहादुर राय को इस केंद्र का नया प्रमुख बनाया है. बोर्ड में कला और संस्कृति के क्षेत्र से जुड़े 20 सदस्य होते हैं। 19 मई 1985 को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर द आर्ट्स (IGNCA) की नींव रखी थी.


राम बहादुर राय को चिनमय खान की जगह नियुक्त किया गया है। राय उस 20 सदस्यीय टीम की अगुवाई करेंगे जिसमें सोनल मानसिंह, चंद्रप्रकाश द्विवेदी, नितिन देसाई, के अरविंद राव, रति विनय झा, प्रोफेसर निर्मला शर्मा, हर्ष न्योतिया, पद्म सुब्रमण्यम, सरयू दोषी और प्रसून जोशी शामिल हैं। राष्ट्रीय कला केंद्रीय को कला के क्षेत्र में शोध के लिए एक अहम संसाधन के रूप में देखा जाता है.

वहीं बोर्ड को भंग किए जाने को केन्द्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने इसे सामान्य प्रक्रिया बताया है. उनका कहना है कि बदलाव से इनोवेशन का मौका मिलेगा. उन्होंने कहा कि बोर्ड पहली बार भंग नहीं हुआ है. इससे पहले भी ऐसा हो चुका है. उन्होंने यह भी कहा कि यह बदलाव उस मकसद को पूरा करेगा, जिसके लिए इस संस्था का गठन हुआ था.

Posted Date:

April 14, 2016

3:49 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright 2020 @ Vaidehi Media- All rights reserved. Managed by iPistis