जिज्ञासा को बनाएं हथियार: डॉ विजय कुमार

सिल्वर लाइन प्रेस्टीज स्कूल के बच्चों का कमाल देखकर हतप्रभ रह गए विशेषज्ञ 
 गाजियाबाद। सिल्वर लाइन प्रेस्टीज स्कूल में मेगा एग्जिबिशन “सिद्धि” का शुभारंभ करते हुए टेक्नोलॉजीकल यूनिवर्सिटी दिल्ली के प्रोफेसर ऑफ सिविल एंड एनवायरमेंटल इंजीनियर डॉ. विजय कुमार ने कहा कि शिक्षा का उद्देश्य बच्चों को महज किताबी ज्ञान देना नहीं है। शिक्षा सीखने का वह जरिया है जो बच्चों में जिज्ञासा उत्पन्न करता है। यही जिज्ञासा एक दिन उन्हें अन्वेषण की दुनिया में ले जाती है।  जिज्ञासा ही हथियार का काम करती है। स्कूल में प्रदर्शित करीब 170 प्रोजेक्ट्स की सराहना करते हुए डॉ. कुमार ने कहा अविष्कार का रास्ता ऐसे ही मार्गों से होकर गुजरता है।
  सिल्वर लाइन प्रेस्टीज स्कूल की सीनियर ब्रांच में 7वीं और 8वीं के छात्रों के बनाए प्रोजेक्ट प्रदर्शित किए गए थे। अधिकांश प्रोजेक्ट पर्यावरण संरक्षण, सेहत एवं जल संरक्षण पर आधारित थे। प्रकृति के संरक्षण के प्रति अधिकांश बच्चे खासे जागरूक दिखे। इसके अलावा बच्चों ने हिंदी और अंग्रेजी भाषा को लेकर भी विभिन्न प्रोजेक्ट दर्शाए।
सौरभ चौधरी का “स्पेशल मिरर” प्रोजेक्ट सर्वाधिक सराहा गया। 9वीं के छात्र ने वेब के जरिए हैकिंग और सुरक्षा तकनीक में सेंधमारी पर अंकुश लगाने का विकल्प तैयार कर सबको अचंभित कर दिया। बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए स्कूल के चेयरमैन रोटरी गवर्नर रो. सुभाष जैन ने कहा कि 171 प्रोजेक्ट के जरिए करीब 600 से अधिक बच्चों को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का अवसर मिला। अगले साल इसे मेगा इवेंट के रूप में आयोजित किया जाएगा। स्कूल की प्रधानाचार्य व डायरेक्टर डॉ. माला कपूर ने कहा कि एक छोटा सा बीज धरती में समा कर किस तरह से एक महा वृक्ष का रूप धारण करता है यह बच्चों ने “सिद्धि” में प्रदर्शित कर साबित कर दिया है।
उन्होंने कहा कि 9वीं के छात्र सौरभ का प्रोजेक्ट “स्पेशल मिरर” इस बात का सुबूत है कि प्रतिभा पुस्तकों की मोहताज नहीं होती। मुख्य अतिथि डॉ. विजय कुमार ने अभिनव वर्मा, पर्व सागर, गुनी केसरवानी, वंश तेवतिया, ध्रुव मित्तल, अभिनव सिंगल, आयशा थापर, दिव्यांशी मिश्रा, नितिन माहेश्वरी, वर्तिका, अमन वर्मा, अनुष्का शर्मा, प्रफुल्ल गर्ग, कृतिका अमन यादव, सौरभ सिंह सहित विजेता बच्चों को पुरस्कृत किया। इस अवसर पर डॉ. गौरव बंसल, डॉ. आशुतोष रावत, डॉ. वाणी पुरी रावत, आलोक यात्री, डॉ. अल्पना सुहासिनी, प्रतीक्षा सक्सेना दत्त, प्रवीण कुमार, प्रो. राकेश गुप्ता, के. एन. गर्ग, मनीष अग्रवाल, रुचि अग्रवाल, सरिता शर्मा, रेखा सिंह जज और श्रीमती बबीता जैन, रो. जे. के. गौड़, रो. गुलशन भांभरी आदि अतिथि के रूप में मौजूद थे। स्कूल की वाइस प्रिंसिपल डॉ. मंगला वैद्य ने सभी का आभार व्यक्त किया।

Posted Date:

November 18, 2018 9:10 pm

Tags: , ,
Copyright 2017- All rights reserved. Managed by iPistis