पहले प्रिन्ट बिनाले 2018 की भव्य शुरुआत

ललित कला अकादेमी में देश में पहले प्रिन्ट बिनाले का उद्घाटन दिल्ली के रवीन्द्र भवन में 25 मार्च को किया गया। इस मौके पर मशहूर प्रिंटमेकर और समारोह के मुख्य अतिथि शक्ति बर्मन ने कहा ‘‘मेरा लिथोग्राफी से पहला सामना 80 के दशक में हुआ. पर वक़्त के साथ इसकी लोकप्रियता घटती गयी, और आलम यह है कि आज इसके गिने चुने स्टूडियो ही बचे हैं. मुझे आशा है कि अकादेमी द्वारा आयोजित ये बिएन्नाले प्रिंटमेकिंग के लिथोग्राफी सहित अन्य शाखाओं की भी प्रसिद्धि वापस से प्राप्त करने में उल्लेखनीय सिद्ध होगा.”

संस्कृति मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने अपने लिखित संदेश में कहा कि- ‘छापाकला अभिव्यक्ति का एक उत्कृष्ट माध्यम है। कला में समकालीन प्रवृतियों के बारे में हमें जागरूक बनाने के लिए मैं ललित कला अकादेमी के विलक्षण प्रयासों की सराहना करता हूँ।

उद्घाटन समारोह में द्विवार्षिकी की आयुक्त सुश्री अनुपम सूद और स्टीयरिंग समिति के सदस्य श्री आनंद मॉय बैनर्जी, श्री दत्तात्रेय आप्टे, श्री आर.एस. शामसुन्दर और विजय बागोड़ी की गरिमामय उपस्थिति रही। इस अवसर पर ललित कला अकादमी की ओर से प्रकाशित जर्नल

समकालीन कला’ का भी लोकार्पण किया गया।

कार्यक्रम के स्वागत भाषण में ललित कला अकादेमी के प्रशासक श्री सि. एस. कृष्ण सेट्टि ने कहा “इस तरह के आयोजन का मुख्य उद्देश्य प्रिन्टमेकिंग में राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर नए विचारों की खोज  के लिए नई कलात्मकप्रवृतियों को पहचानना है. अपने 64 वर्ष के इतिहास में इस प्रथम प्रिंट बिनाले का आयोजन कर ललित कला अकादेमी ने आज एक और नया इतिहास बनाया है।”

अन्तर्राष्ट्रीय प्रिन्ट बिनाले की कमिश्नर और अनुभवी कलाकार अनुपम सूद ने कहा कि  “ललित कला अकादेमी का यह स्वागत योग्य प्रयास भारत में प्रिन्टमेंकिग के क्षेत्र में संरक्षक की भूमिका निभाएगा। साथ ही प्रिंट माध्यम के प्रचार-प्रसार कि ओर एक मील का पत्थर साबित होगा.”

आयोजन की अन्तर्राष्ट्रीय प्रकृति के कारण पूरे विश्व से प्रविष्टियाँ प्राप्त हुई हैं। नेपाल, बांग्लादेश, अमेरिका, ब्रिटेन, श्रीलंका, इटली, मेक्सिको, चीन, इजराईल, स्वीडन, लिथुआनिया, पोलैंड, अर्जेन्टीना, ग्रीस और मॉरीशस सहित कुल 17  प्रतिभागी देश हैं। राष्ट्रीय स्तर पर प्राप्त कुल प्राप्त 988 प्रविष्टियों में से 127 का चयन प्रदर्शन के लिए किए गया। 137 अन्तर्राष्ट्रीय प्रविष्टियाँ प्राप्त हुई जिनमें से 50 कलाकारों का चयन किया गया।

 

Posted Date:

March 26, 2018 11:19 am

Copyright 2017- All rights reserved. Managed by iPistis