युवा फिल्मकार तुषार त्यागी की नई फिल्म ‘काशी’

स्वच्छता मिशन और बेटियों की शिक्षा का नया संदेश

  

‘स्वच्छता मिशन’, ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ जैसी मोदी सरकार की तमाम योजनाओं ने कई फिल्मकारों को अपनी फिल्म का नजरिया तय करने में मदद की है। अक्षय कुमार की फिल्म ‘टॉयलेट’ की कामयाबी के बाद कई और फिल्मकार इस तरह की फिल्में बना रहे हैं और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर इसे प्रदर्शित करने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे ही एक फिल्मकार हैं तुषार त्यागी। मूल रूप से मेरठ के तुषार लॉस एंजेल्स में रहकर अपने देश के मुद्दों पर कहानियां लिखते हैं, फिल्में बनाते हैं और तमाम अंतर्राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी पाते हैं। उनकी ताज़ा फिल्म है काशी।

 

काशी गांव की एक 12 साल की लड़की की कहानी है, जो खुले में शौच जाने का विरोध करती है और तय करती है कि उसे किसी भी तरह अपने घर में शौचालय बनवाना है। इसके लिए वह कड़ी मेहनत करती है, स्कूल के तमाम प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेती है, नकद इनाम जीतती है और आखिरकार इन रुपयों से घर में शौचालय बनवाने में कामयाब हो जाती है। फिल्म में काशी के किरदार के बहाने लड़कियों की शिक्षा से लेकर खुले में शौच की समस्या को उठाने की कोशिश दिलचस्प तरीके से की गई है।

तुषार बताते हैं कि छोटे बजट की इस फिल्म को मुंबई से आई 20 लोगों की यूनिट ने महज एक हफ्ते में फिल्माया है। मुरादाबाद के पास नवाली गांव में इसकी शूटिंग हुई है और काशी का मुख्य किरदार निभाया है उर्वशी सिंह ने। काशी की गरीब मां का किरदार निभाया है इशरत खान ने। तुषार त्यागी के निर्देशन में बनी इस फिल्म को जल्दी ही कुछ अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोहों में प्रदर्शित किया जाएगा।

इससे पहले तुषार की फ़िल्म ‘गुलाबी’  कनाडा, लंदन सहित अन्य देशों में अवार्ड प्राप्त कर चुकी है। उनकी दूसरी फ़िल्म ‘हरी’  दादा साहेब फाल्के फिल्म समारोह और जाने माने कान फ़िल्म फ़ेस्टिवल 2016 के शॉर्ट फ़िल्म कॉर्नर का हिस्सा रह चुकी है। हाल ही में उन्होंने अपनी दो फ़िल्मों ‘रोज़’  और ‘अ ब्रोकन एग ‘ की शूटिंग लॉस ऐंजेल्स मे पूरी की है।

 

Posted Date:

September 9, 2017 1:44 pm

Tags: , , ,
Copyright 2017- All rights reserved. Managed by iPistis